हालांकि लाइम रोग संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम परजीवी रोग है, जिसमें 476,000 हर साल लोगों का निदान किया जाता है, कई पालतू जानवरों के मालिकों को पता नहीं है कि कुत्तों को भी लाइम रोग का खतरा है। कुत्ते चलने, चलने और यहां तक ​​​​कि आपके यार्ड के चारों ओर चलने के दौरान टिक उठा सकते हैं। उस सभी फर के नीचे एक टिक खोजने के लिए यह निराशाजनक और समय लेने वाला हो सकता है। यह एक आम गलत धारणा है कि टिक्स केवल गर्मियों की समस्या है, लेकिन यदि तापमान 50 डिग्री या गर्म है, तो यह पूरे वर्ष एक समस्या हो सकती है।

यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो लाइम रोग वाले कुत्ते हृदय की समस्याओं, जोड़ों की बीमारी और पुरानी तंत्रिका तंत्र विकारों का अनुभव कर सकते हैं। जैसे ही मालिक पार्कों और जंगलों को लेते हैं, पशु चिकित्सक BluePearl विशेषता और आपातकालीन पशु चिकित्सा अस्पताल कुत्तों में लाइम रोग की स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की व्याख्या करें और उन्हें कैसे रोकें। यहां पालतू जानवरों के मालिकों को लाइम रोग और कुत्तों के बारे में जानने की जरूरत है।

लाइम रोग क्या है?

लाइम रोग जीवाणु बोरेलिया बर्गडोरफेरी के कारण होने वाला संक्रमण है। बोरेलिया कम से कम 24-48 घंटों के लिए जानवरों के संपर्क के बाद Ixodes टिक्स (आमतौर पर हिरण टिक या काले पैर वाली टिक कहा जाता है) द्वारा फैलता है। एक्सपोजर आमतौर पर टिक्स के संपर्क में आने के कुछ महीनों बाद होता है। आमतौर पर पूर्वोत्तर में पाए जाने वाले काले-पैर वाले टिक घास के बीज की तरह सिकुड़ सकते हैं, और आसानी से कान के पीछे, पैर की उंगलियों, बगल, गर्दन और ग्रोइन क्षेत्र के बीच छूट सकते हैं।

क्या कुत्ते को लाइम रोग हो सकता है?

कुत्ते, साथ ही दुर्लभ बिल्लियाँ, कई अलग-अलग कीटाणुओं को ले जा सकते हैं, जिनमें टिक्स द्वारा प्रेषित लाइम रोग भी शामिल है। भौगोलिक परिवर्तन और बीमारी को फैलाने के लिए टिक प्रकार के आधार पर देश भर में क्षेत्रीय संक्रमण भिन्न होते हैं।

अपने राजा के लिए बार्क समाचार पत्र लाओ!

साइन अप करें और अपने सवालों के जवाब पाएं।

आपके राज्य में लाइम जोखिम निर्धारित करने के लिए उपयोगी उपकरण हैं:

  • लाइम आपके समुदाय में मौजूद है या नहीं, यह जानने के लिए अपने राज्य के स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट देखें
  • अपना टिक टिक सहेजें और यह पता लगाने के लिए लैब का परीक्षण करें कि क्या इसमें लाइम है
  • टिक की तस्वीर लें और भेजें टिक एनकाउंटर संसाधन केंद्र जहां अन्य लोग टिक को पहचान सकते हैं

कुत्तों में लाइम रोग के लक्षण क्या हैं?

लाइम रोग वाले अधिकांश कुत्ते अपने आप संक्रमण से लड़ने में सक्षम होते हैं और बीमारी विकसित नहीं करते हैं। वास्तव में, लाइम रोग के नैदानिक ​​लक्षण केवल 5-15% कैनाइन मामलों में ही देखे जाते हैं जिनमें रोग होता है।

लाइम रोग से जुड़े सबसे आम स्वास्थ्य लक्षणों में हल्का बुखार, सुस्ती, लिम्फ नोड्स का कम होना, जोड़ों में सूजन (एक या अधिक अंगों का गठिया), लकवा (लचीलापन या असामान्य चलने / चलने की आदतें) और बेचैनी शामिल हैं। दुर्लभ कुत्ते गुर्दे की बीमारी के किसी न किसी रूप को विकसित कर सकते हैं जिससे अत्यधिक शराब पीने, पेशाब करने और भूख कम हो जाती है।

  • कंधो
  • सूजन ग्रंथियां
  • जोड़ की सूजन
  • लुमिड या अवधी
  • थका हुआ
  • भूख में कमी

कुत्तों में लाइम रोग का इलाज कैसे करें

लाइम रोग का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के एक लंबे कोर्स के साथ किया जाता है, आमतौर पर डॉक्सीसाइक्लिन। लाइम रोग के सामान्य लक्षणों वाले कुत्ते आमतौर पर दिनों के भीतर उपचार का जवाब देते हैं और एंटीबायोटिक्स 28 दिनों तक जारी रहते हैं। दुर्लभ गुर्दे की बीमारी वाले कुत्तों को अधिक आक्रामक उपचार की आवश्यकता होती है और रोग का निदान बना रहता है।

लाइम रोग और अन्य टिक-जनित रोगों की रोकथाम

अपने कुत्ते को देखो। जंगल या घास वाले क्षेत्रों से चलने के बाद, अपने कुत्ते को अच्छी तरह से देखना सुनिश्चित करें। पैर की उंगलियों के बीच, नितंबों के नीचे और उनके मुंह, आंखों और कानों के बीच ध्यान से देखें (कान के अंदर मत भूलना)।

तुरंत टिक हटा दें। टिक हटाने के सर्वोत्तम तरीके जानें। जितनी जल्दी आप टिक को ढूंढते और हटाते हैं, आपके कुत्ते को टिक काटने के साथ लाइम रोग जैसी दूसरी बीमारी होने की संभावना कम होती है। टिक काटने से बचने के लिए और काटने वाले क्षेत्र में संभावित बीमारियों को फैलाने के लिए, अच्छे अंक वाले चिमटी का प्रयोग करें। टिक को अपने मुंह में और अपने पालतू जानवर की त्वचा में काटने से रोकने के लिए धीरे-धीरे और धीरे से सीधे ऊपर खींचें। यदि आप टिक को हटाने में असमर्थ हैं, तो अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें।

Fleas और ticks को रोकने के लिए प्रयोग करें। अधिकांश पिस्सू और टिक काटने आपके कुत्ते को कूदने या काटने से नहीं रोकते हैं, और जब वे काटते हैं तो उन्हें मार देते हैं। चूंकि लाइम रोग के लिए 24-48 घंटों की आवश्यकता होती है, यह रोग के प्रसार को रोकता है। अपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छा क्या है इसके बारे में अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें।

लॉन को जितना हो सके पास रखें और इसे सड़कों पर रखें। यदि संभव हो तो घास के एक पैच में जाने से बचें।

अपने कुत्ते को लाइम रोग के खिलाफ टीका लगाएं। टीकाकरण आपके कुत्ते को लाइम रोग होने से रोक सकता है; हालांकि, टीका कुछ कुत्तों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। अपने पालतू जानवर के लिए क्या संभव है, यह देखने के लिए अपने पशु चिकित्सक से टीके के बारे में बात करें।