पहली बार जब मैंने अपने पसंदीदा श्वेत मुक्केबाज गस को अपना पिछला पैर खींचते हुए देखा, तो मैंने उसे चिढ़ाया कि वह आलसी है। 10 साल की उम्र में, गस रोडियो की तरह अपनी जान बचाने के दस साल बाद आखिरकार बाहर आ गया। हालांकि, थोड़ी देर बाद, उसने हमारे चलने पर उस पैर को घसीटा, और क्योंकि हम एक शहर में रहते हैं (पढ़ें: फुटपाथ), सारा विवाद उसके नाखूनों की कील और उसके घुटनों पर उसकी त्वचा को खरोंचने लगा।

यह मेरा पहला संकेत था कि गस को मायलोपैथी थी।

ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर, कुत्तों में एक अपक्षयी मायलोपैथी, एक धीमी गति से चलने वाली स्थिति है जो रीढ़ की हड्डी में नसों को प्रभावित करती है, मस्तिष्क और अंगों के बीच संपर्क काट देती है। समय के साथ, प्रभावित कुत्ता लकवाग्रस्त हो जाता है और अंततः खड़ा नहीं हो पाएगा।

कुत्तों में मायलोपैथी के लक्षण अक्सर छूट जाते हैं क्योंकि वे हिप डिस्प्लेसिया जैसी अन्य स्थितियों के समान होते हैं। अपक्षयी मायलोपैथी का सबसे आम लक्षण पिछले पैरों में कंपन और पैर में ऐंठन है। दुर्भावना आमतौर पर कई महीनों तक रहती है। इस समय के दौरान, कमजोर मानसिक स्थिति वाले कुत्ते अपने पिछले पैरों पर गतिभंग (खराब संतुलन और समन्वय) का अनुभव करेंगे, अंततः उनकी चलने की क्षमता खो देंगे।

अपने राजा के लिए बार्क समाचार पत्र लाओ!

साइन अप करें और अपने सवालों के जवाब पाएं।

बड़े कुत्ते, आमतौर पर बड़े कुत्ते, कुत्तों में घातक मायलोपैथी से प्रभावित होने की अधिक संभावना रखते हैं। अपक्षयी मायलोपैथी से प्रभावित कुत्तों में जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर रिट्रीवर्स, बॉक्सर्स, कॉर्गिस, चेसापिक बे रिट्रीवर्स, बर्नीज़ माउंटेन डॉग्स, मास्टिफ़्स और रिजबैक शामिल हैं।

वर्तमान में, अपक्षयी मायलोपैथी के लिए कोई प्रभावी, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध उपचार नहीं है। असुविधा को कम करने के लिए पशु चिकित्सक इस स्थिति से जुड़े कुछ लक्षणों का इलाज करने में सक्षम हो सकते हैं। अपक्षयी मायलोपैथी से प्रभावित कुत्तों के लिए स्वस्थ भोजन और भरपूर व्यायाम, जिसमें चलना और तैरना शामिल है, आवश्यक उपकरण हैं। रेस्क्यू गुड फ्रेंड्स कहते हैं, “गंभीर शारीरिक पुनर्वास और चयनित सहायक उपकरण … कुत्ते के जीवित रहने के समय को तीन साल तक बढ़ा सकते हैं, जबकि कुत्तों के लिए छह महीने से एक साल तक इलाज नहीं मिलता है।”

हालांकि यह बुरी खबर की तरह लग सकता है – यह है – कुछ पैसा है। पहला यह है कि जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, आपके कुत्ते को बहुत कम दर्द का अनुभव होगा। दूसरा यह है कि आपके पास एक साथ समय बिताने की अधिक संभावना है – शायद वर्षों तक भी।

इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको एक रणनीति की आवश्यकता होगी, साथ ही आपके छात्र की घटती गतिशीलता की भरपाई के लिए कुछ नए टूल की भी आवश्यकता होगी। यहाँ वही है जिसने गस (और मुझे) की मदद की।

1. बूट दे दो …

अमेज़ॅन पर “डॉग शूज़” खोजें और आपको लगभग 800 विकल्प पेश किए जाएंगे। यदि यह बहुत भारी लगता है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप टिप्पणियाँ नहीं पढ़ लेते। जूते का एक “ईश्वर-प्रेषक” एक और (और मैं उद्धृत करता हूं) एक “बेवकूफ टुकड़ा” है। कई असफल प्रयासों (और बहुत सारा पैसा खो जाने) के बाद, मुझे आखिरकार एहसास हुआ कि कुत्ते को मानसिक विकार है, केवल दो चीजें महत्वपूर्ण हैं: कि जूते दोहराए जाने के बावजूद जगह पर रहेंगे, और यह कि यह सहन करने के लिए पर्याप्त टिकाऊ है टकराव। समायोज्य ऊपरी ऊँची एड़ी के जूते पहली स्थिति का ख्याल रखते हैं; जूतों को उल्टा मोड़ना दूसरी सबसे अच्छी सलाह है। मैंने पाया कि जूतों को एक साथ रखने से गस की चलने की क्षमता प्रभावित नहीं हुई तथा उनका मतलब है कि टहलने या दो के बाद यह समय की बर्बादी नहीं है।

2…. आयो ओल -हीव हो

यदि उसने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपके कुत्ते को बाद में समर्थन की आवश्यकता होगी। बहुत से लोग सीढ़ियों और कंक्रीट के फर्श को सहारा देने के लिए एक साधारण समुद्र तट तौलिया का उपयोग करते हैं। कुछ महीनों के लेटने के बाद, मुझे पूरे शरीर की बेल्ट मिली (मैं उतरा .) कानो, लेकिन कई अन्य हैं) कंधे पर अग्रभाग और कूल्हों के पास एक। शुरुआत में, इसने मुझे हर समय गस की मदद करने की अनुमति दी। उनके जीवन के अंत में, उनका “आधा हाथ” जैसा कि मैंने इसे कॉल करने के लिए लिया था, शौचालय का उपयोग करने और गिरने पर इसे जल्दी से उठाने में उनकी मदद करने में महत्वपूर्ण था।

3. हेल बील

में पढ़ता है दिखाएँ कि भौतिक चिकित्सा डीएम के साथ कुत्तों के जीवित रहने के समय के चार गुना से अधिक हो सकती है। मैं प्रमाणित कर सकता हूं कि अपने साप्ताहिक जल ट्रेडमिल सत्र के बाद, गस थोड़ा मजबूत और अधिक गंभीर लग रहा था। लेकिन उन वादों ने हमें कुछ बेहतर दिया – एक टीम। हर हफ्ते भौतिक चिकित्सक से बात करने से मुझे डीएम चुनौतियों से निपटने में अकेलापन महसूस हुआ, जो कभी-कभी भारी पड़ सकता है।

भौतिक चिकित्सा के लिए एक और अप्रत्याशित बोनस हमारी उंगलियों पर वास्तविक पुस्तकालय ऋण उपकरण था। डीएम वाले कुत्तों के पास होने के बाद, उनके मालिक अक्सर एक जूता रैक और उनके द्वारा एकत्र की गई बेल्ट दान करते हैं। उनकी उदारता के कारण, हम अलग-अलग जूते और स्नीकर्स आज़माने में सक्षम थे, और हमने एक व्हीलचेयर भी उधार ली थी, जिसकी कीमत गस जैसे बड़े कुत्तों के लिए सैकड़ों डॉलर हो सकती है।

4. अपना ख्याल रखें

गस के जीवन के अंतिम कुछ महीनों में, जब मेरे पैर पूरी तरह से लकवाग्रस्त हो गए थे, मैं हर रात सीढ़ियाँ चढ़ता था। सुबह में, मैं बिस्तर से उठ जाता और इस सुरक्षित बट बांह का उपयोग करके सीढ़ियों को ठंडा कर देता, जो कि दिन के अधिकांश समय मेरे हाथ में लगती थी। मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि मेरे 80 पौंड के कुत्ते के लगभग हर आंदोलन को सुगम बनाना शारीरिक रूप से थकाऊ था। अपक्षयी कैनाइन मायलोपैथी वाले कुत्ते की देखभाल के लिए आपकी ताकत की आवश्यकता होगी, इसलिए अपने व्यायाम को भी शामिल करना सुनिश्चित करें।

5. लिखें

गस के डीएम स्टॉप के साथ आगे बढ़े और शुरू हो गए। एक दिन उसने हिंसक रूप से लकड़ी के फर्श को पार किया और अगले दिन उसने मदद के लिए मेरी ओर देखा। कभी-कभी सप्ताह और महीने बिगड़ने के मामूली संकेत के साथ बीत जाते थे। इससे मेरे लिए उसके जीवन की गुणवत्ता का सही आकलन करना मुश्किल हो गया है, जो इस बीमारी के सबसे कठिन हिस्से में एक महत्वपूर्ण कारक है: यह निर्धारित करना कि आपके कुत्ते को छोड़ने का समय कब है। मायलोपैथी के लिए मेरा सबसे अच्छा और सस्ता साधन एक डायरी थी जिसमें मैं हर रात कई नोट्स लिखता था जिसमें गस की उस दिन की चुनौतियों का विवरण होता था, साथ ही उन चीजों के बारे में जो वह अच्छा करने में सक्षम थे। सबसे महत्वपूर्ण बात, मैं उसकी भावनाओं और व्यवहार से अवगत था। जब ये अलविदा कहने का समय था, तो ये पृष्ठ न केवल मुझे थोड़ा और आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करते हैं, वे अब एक साथ हमारे समय की याद दिलाते हैं, और मैं उससे कितना प्यार करता था।

अधिक जानकारी के लिए देखें कुत्तों में अपक्षयी मायलोपैथी के बारे में तथ्य.